Ved Or Vigyan,Make Money,Make Money Online,Web Hosting,Wordpress,Plugin,Cloud Computing,Uc News,Carrer,Online Income, Make Money, Blogging, Online Earning, Online Paise Kaise Kamaye,Life Style

Wednesday 21 November 2018

What Is a Search Engine? Fully Explain 2019

What Is a Search Engine? Fully Explain 2019


What+Is+A+Search+Engine

What Is A Search Engine


What Is A Search Engine 

एक खोज इंजन एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या स्क्रिप्ट इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध होता है जो खोजशब्दों के लिए दस्तावेजों और फ़ाइलों की खोज करता है और उन खोजशब्दों वाली किसी भी फाइल के परिणाम देता है। आज, इंटरनेट पर हजारों अलग-अलग सर्च इंजन उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक अपनी क्षमताओं और सुविधाओं के साथ उपलब्ध है। विकसित किया गया पहला खोज इंजन आर्ची माना जाता है, जिसका उपयोग एफ़टीपी फाइलों की खोज के लिए किया गया था और पहले टेक्स्ट-आधारित सर्च इंजन को वेरोनिका माना जाता है। आज, सबसे लोकप्रिय और जाने-माने सर्च इंजन Google है। अन्य लोकप्रिय खोज इंजनों में एओएल, Ask.com, Baidu, Bing, और याहू शामिल हैं।


  • How To Accses Search Engine: What Is a Search Engine

उपयोगकर्ताओं के लिए, एक खोज इंजन को अपने कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन, टैबलेट या किसी अन्य डिवाइस पर ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस किया जाता है। आज, अधिकांश नए ब्राउज़र ऑम्निबॉक्स का उपयोग करते हैं, जो ब्राउज़र के शीर्ष पर एक टेक्स्ट बॉक्स है जो पता दिखाता है और वह जगह है जहां आप इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं। खोज करने के लिए आप एक प्रमुख खोज इंजन होम पेज पर भी जा सकते हैं।



  • How To Engine Search Works: What Is a Search Engine

चूंकि बड़े खोज इंजन में लाखों और कभी-कभी अरबों पृष्ठ होते हैं, इसलिए कई खोज इंजन न केवल पृष्ठों को खोजते हैं बल्कि परिणामों को उनके महत्व के आधार पर प्रदर्शित करते हैं। यह महत्व आमतौर पर विभिन्न एल्गोरिदम का उपयोग करके निर्धारित किया जाता है।

दृश्य खोज इंजन उदाहरण दाईं ओर छवि में चित्रित किया गया है, सभी खोज इंजन डेटा का स्रोत एक मकड़ी या क्रॉलर है, जो स्वचालित रूप से पृष्ठों पर जाता है और उनकी सामग्री को अनुक्रमणित करता है।

एक बार पृष्ठ क्रॉल हो जाने के बाद, पृष्ठ में निहित डेटा संसाधित और अनुक्रमित किया जाता है। अक्सर, इसमें नीचे दिए गए चरणों को शामिल किया जा सकता है
उपरोक्त एकत्रित डेटा का उपयोग पृष्ठ को रैंक करने के लिए किया जाता है और यह निर्धारित करने के लिए एक खोज इंजन उपयोग करता है कि कोई पृष्ठ दिखाया जाना चाहिए और किस क्रम में।

आखिरकार, डेटा संसाधित होने के बाद, यह एक या अधिक फ़ाइलों में विभाजित हो जाता है, अलग-अलग कंप्यूटरों में स्थानांतरित हो जाता है, या स्मृति में लोड किया जाता है जहां खोज किए जाने पर इसे एक्सेस किया जा सकता है


एक खोज इंजन नहीं है जो अन्य सभी की तुलना में बेहतर है। कुछ लोग तर्क दे सकते हैं कि Google का खोज इंजन सबसे अच्छा है और यह शायद सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। अक्सर, अगर कोई पूछता है कि कुछ कैसे करना है, या कुछ क्या है, तो कोई अन्य व्यक्ति सुझाव देगा कि वे "Google इसे" दें। "Google", क्रिया के रूप में उपयोग किया जाता है, इसका मतलब है Google खोज इंजन का उपयोग करके परिणामों की खोज करना।



माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन भी लोकप्रिय हैं और कई लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है। बिंग जानकारी खोजने और सवालों के जवाब देने का एक उत्कृष्ट काम करता है। याहू का सर्च इंजन, जितना लोकप्रिय था उतना लोकप्रिय नहीं था, फिर भी जानकारी खोजने के लिए एक उत्कृष्ट काम करता है।





No comments:

Post a Comment

thanks for comment

Followers