Ved Or Vigyan,Make Money,Make Money Online,Web Hosting,Wordpress,Plugin,Cloud Computing,Uc News,Carrer,Online Income, Make Money, Blogging, Online Earning, Online Paise Kaise Kamaye,Life Style

Saturday 15 December 2018

what is Lung Cancer puri jankari/फेफड़ो का कैंसर क्या है पूरी जानकारी





what is lung cancer/फेफड़ो का कैंसर क्या है 




what is lung cancerफेफड़ो का कैंसर क्या है


क्या होता है फेफड़ो का कैंसर 


Lung Cancer

फेफड़ों का  कैंसर एक प्रकार का ऐसा कैंसर हैं जिससे हर साल कई स्त्री पुरुष मौत के मुंह में जाते हैं।आपको  यह जानकार हैरानी होगी की कई देशों में फेफड़ों के कैंसर से मरने वाली महिलाओं की संख्या स्तन कैंसर से मरने वाली महिलाओं से बहुत ज्यादा है। Lung Cancer अगर किसी व्यक्ति को अक्सर खांसी रहती है जो लाख घरेलू उपचारों से ठीक होने का नाम हीं नहीं ले रही हो या साधारण डॉक्टर की दवाइयां भी जिसपर  बेअसर हों तो उस व्यक्ति को किसी विशेषज्ञ से दिखलाना चाहिए क्योकि यह किसी गंभीर बीमारी या कैंसर होने  का लक्षण हो सकता है क्या होता है फेफड़ो का कैंसर 


सीने में दर्द या पीड़ा या घुटन


Lung Cancer


सीने में दर्द या पीड़ा होने की शिकायत कई बार फेफड़ों के कैसर के शिकार व्यक्ति में कैंसर के लक्षण के रूप में देखी गई है। इस प्रकार का दर्द काफी देर या दिनों तक रहता है एवं पीड़ादायक रहता है।फेफड़ों में जब ट्यूमर फैल जाते हैं तब सांस लेने में तकलीफ होने लगती है  Lung Cancer और घुटन होने लगती है। घुटन जैसा महसूस होना फेफड़ों का कैंसर होने का लक्षण हो सकता है। और भी कई कारणों से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है जैसे फेफड़े के काफी हिस्से में यदि हवा का प्रवेश रुक जाये (सूजन या किसी तरह के अवरोध की वजह से )  Lung Cancer जो फेफड़ों के कैंसे एवं ट्यूमर की वजह से हो सकते हैं या फेफड़ों के आस-पास द्रव्य (फुस्फुस बहाव) का संग्रह हो जाये तो इनसे घुटन सी महसूस होती है जो फेफड़ों का कैंसर होने का संकेत देता है।

गले में घरघराहट या गला बैठना


Lung Cancer




गले में अक्सर खराश रहना, घरघराहट या गला बैठना भी कैंसर होने के  संकेत देते हैं।  Lung Cancer हालाँकि ये लक्षण तब भी हो सकते हैं जब आपके फेफड़ों में किसी प्रकार की सूजन हो।अगर किसी व्यक्ति को खांसते वक्त खांसी के साथ खून निकलता है तो  Lung Cancer उस व्यक्ति के लिए यह चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि कई मामलों में ये फेफड़ों का कैंसर का लक्षण दर्शाता है।अगर आपकी श्वशन प्रणाली में अक्सर संक्रमण रहता हो जैसे ब्रोंकाइटिस या न्यूमोनिया का होना तो ये भी फेफड़ों के कैंसर होने का संकेत देते हैं।

फेफड़ों का कैंसर कहाँ कहाँ फैलता है


Lung Cancer


जिगर को अपनी आगोश में या अपनी चपेट में लेने वाला मेटास्टेटिक फेफड़ों का कैंसर ज्यादातर मामलों में कोई लक्षण नहीं दर्शाता जब तक किसी कारण से डॉक्टर को उसका पता न चले। मेटास्टेटिक  फेफड़ों का कैंसर अधिवृक्क ग्रंथियों को अपनी चपेट में लेने पर भी कोई लक्षण प्रकट नहीं होने देता। Lung Cancer कई बार फेफड़ों का कैंसर मेटास्टेटिक होकर हड्डियों के कैंसर कारण बनता है। इस हाल में हड्डियों के कैंसर के लक्षण के रूप में हड्डियों में पीड़ा देखने को मिलती  है।  Lung Cancer ये दर्द या पीड़ा आम तौर पर (कशेरुक) रीढ़ की हड्डी, जांघों की हड्डियों में और पसलियों में ज्यादातर देखने को मिलती  है।


इस पोस्ट में आपको बताया गया है Lung Cancer फेफड़ो का कैंसर क्या है और इसके क्या लक्षण है 

1 comment:

  1. नमस्ते,
    मेरा नाम Pius Minj hai. Mujhe content likhna bahut pasand hai. Mai aapke mutabik kisi bhi topic par post likh sakta hun. Who bhi SEO content. Agar aapko content writer chahiye toh aap humse sampark kare aur post ke bare detail aur aap per post kitna denge.

    # Contact me- piusmnj@gmail.com
    #Website- https://www.hindigayan.online/

    Dhanyabaad…

    ReplyDelete

thanks for comment

Followers